सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें 2023?

Facebook Group Join Now
Telegram Group Join Now

सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें 2023: नमस्‍कार दोस्‍तों आज के इस लेख में हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्‍वारा इस योजना को 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत लोग अपनी बेटी का खाता खुवाकर प्रतिमाह किश्त जमा करते हैं। जिससे आगे चलकर उनके पिता को अपनी बेटी की पढाई अथवा शादी करने के लिए पैसे इकट्ठा करने की जरूरत नहीं होती है और इस योजना में खाता खुलवाकर लोग एक अच्‍छा पैसा जमा कर सकते हैं। इस योजना में 10 साल की बेटी का खाता खुलवाकर कम से कम 250 रूपये और अधिकतम 1.50 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं।

अगर आपके 2 बेटियां तो भी आप इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं और प्रति वर्ष प्रीमियम जमा कर उनकी शादी या पढाई के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। जब आपकी बेटी 18 साल की हो जायेगी तब आप जमा पैसे में से 50 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं और जब बेटी 21 साल की हो जायेगी तो आपको पूरा पैसा मिल जायेगा। यदि आपकी बेटी की आयु 0 से 10 साल तक है तो आपके लिए बहुत ही अच्‍छी योजना है। इस योजना में पैसा जमा कर बेटियों के भविष्‍य के लिए अच्‍छा पैसा जमा कर सकते हैं। यदि आप भी इस योजना में अपनी बेटियों का खाता खुलवाना चाहते हैं तो इस लेख में हम इस योजना की पूरी जानकारी देंगे कि सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें के बारे में इस लेख को पूरा पढकर जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें 2023
सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें 2023

सरकार द्‍वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी योजना है‚ जिसमें पिता अपनी बेटियों का खाता पोस्‍ट आफिस में खुलवाकर कम से कम 250 और अधिकतम 1.50 लाख प्रति वर्ष प्रीमियम जमा कर उनकी पढाई या शादी के लिए एक अच्‍छी रकम जमा कर सकता है। यदि बेटी की उम्र 10 से कम है तो उनके माता पिता के नाम से खाता खोला जायेगा और जब बेटी 10 वर्ष की हो जायेगी तो वह खाता बेटी के नाम से हो जायेगा। इस योजना में आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीकों से आप आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत अपनी बेटियों का खाता खुलवाकर उनके विवाह और अच्‍छी पढाई के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। इस योजना में 14 साल तक प्रीमियम राशि जमा करनी होती है। जब बेटी 18 साल की हो जाती है तो जमा राशि का 50 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं और जब बेटी 21 साल की हो जाती है तो पूरा पैसा ब्‍याज सहित निकाल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का उद्देश्य

सरकार द्‍वारा चलाई जा रही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जो व्‍यक्‍ति अपनी बेटियों की शादी या अच्‍छी पढाई के लिए पैसा जमा नहीं कर सकता है तो वह व्‍यक्‍ति इस योजना के तहत 250 रूपये से लेकर 1.50 लाख तक प्रति वर्ष जमा कर एक अच्‍छा पैसा इकट्ठा कर सकता है। जिससे आने वाले समय में अपनी बेटियों की उच्‍च स्‍तरीय पढाई या शादी में मदद कर सकें। इस योजना में जमा किये गये पैसे में आयकर में भी छूट मिलेगी।

Sukanya Samriddhi Yojana के लाभ क्‍या क्‍या हैं?

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में खाता खोलने से क्‍या क्‍या लाभ होते हैं विवरण नीचे दिया गया है:

  • इस योजना में कम से कम रू 250 और अधिकतम 1.50 लाख जमा कर एक अच्‍छा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने से बेटियों की अच्‍छी पढाई या शादी के लिए कोई परेशानी नहीं होगी।
  • सबसे अच्‍छा लाभ यह है कि इस योजना में जमा किये गये पैसे पर कोई आयकर नहीं लगेगा।
  • इस योजना में 9.2 प्रतिशत ब्‍याज मिलता है।
  • बेटी 18 साल की हो जाने पर 50 प्रतिशत धनराशि निकाल सकते हैं।
  • इस योजना के तहत केवल 14 साल तक प्रीमियम जमा करना होगा।
  • बेटी जब 21 साल की हो जायेगी तो पूरा पैसा निकाल सकते हैं।
  • यह योजना का लाभ अपने नजदीकी डाकघर से प्राप्‍त कर सकते हैं और खाता को किसी भी अन्‍य बैंक या डाकघर में ट्रान्‍सफर कर सकते हैं।
  • कम पैसा जमा कर एक अच्‍छा रिर्टन प्राप्‍त कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 के लिए कौन कौन खाता खोल सकता है?

इस योजना के तहत जन्‍म से लेकर 10 साल तकी की आयु की बेटियों का खाता खोल सकते हैं। यदि आपकी बेटी की उम्र 10 साल से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। अगर आपके 2 बेटियां है तो भी आप खाता खुलवा सकते हैं। यह खाता अपने किसी भी नजदीकी डाकघर में खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना पैसा जमा करने पर कितना मिलता है?

जैसाकि आपको पूरा बता चुके हैं कि इस योजना में 250 रूपये से लेकर अधिकतम 1.50 लाख प्रति वर्ष जमा कर सकते हैं। अगर आप द्‍वारा किसी साल में धनराशि जमा नहीं की जाती है तो 50 रूपये का जुर्माना भी लगाया जायेगा।

यदि आप इस योजना में प्रति माह 1000 रूपये जमा करते है तो 14 साल में 168000 रूपये जमा होंगे और आपको लगभग 5 लाख 9 हजार 212 रूपये मिलेगे। यह पैसा आपकी बेटी को मिलेगा‚ जिसके नाम से आपने डाकघर में खाता खुलवाया होगा। इस धनराशि में से 50 प्रतिशत पैसा बेटी के 18 साल पूरे जो जाने पर कभी भी निकाल सकते हैं और 21 साल पूरे होने पर पूरा पैसा निकाल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में कौन कौन से कागज लगते हैं?

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • आवेदिका के माता पिता का पहचान पत्र
  • आवेदिका का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवेदिका के माता पिता का मोबाइल नंबर

सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें 2023?

सुकन्‍या समृद्धि योजना में आवेदन आप आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं दोनों तरीकों के बारे में नीचे पूरा विवरण दिया गया है:

यदि आप भी जानना चाहते है कि आनलाइन सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें तो आपको नीचे दिये गये बिन्‍दुओं को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको सुकन्या योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा वहां पर आपको सुकन्‍या योजना का आप्‍शन दिखाई देगा।
  • उस ऑप्‍शन पर क्‍लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • अब आवेदन पत्र में मांगा गया अपना और अपनी बेटी का विवरण सही से भरें।
  • ध्यान रहे कि एक बार आवेदन फॉर्म को सही से पढ लें ताकि कोई गलती न हो।
  • आवेदन पूरा भरने के बाद सब्‍मिट के बटन पर क्‍लिक करें।
  • अब आपको खाता चालू करावाने के लिए पहला प्रीमियम जमा करना होगा।
  • इस तरह से आप अपनी बेटी का सुकन्‍या योजना में खाता बडी आसानी से खुलवा सकते हैं।

सुकन्‍या समृद्धि योजना में आफलाइन खाता कैसे खुलवा सकते हैं?

अगर आप इस योजना में ऑफलाइन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी डाकघर मे जा कर खाता आसानी से खुलवा सकते हैं।

आवश्यक सूचना:- दोस्‍तों जैसाकि आपको हम इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दें चुके हैं लेकिन आपसे अनुरोध है कि खाता खुलवाने से पहले अपने नजदीकी डाकघर में अधिक जानकारी अवश्य प्राप्‍त कर लें।

सारांश

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरें 2023 | सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म कैसे भरा जाता है? के बारे में जो जानकारी प्रदान की गई है। मुझे उम्मदी है कि आप इस दी गई जानकारी से पूरी तरह से संतुष्ट हुए होंगे। अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अन्य इसी प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को चेक करते रहें ताकि सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंच सके। धन्यवाद

होम पेजयहां क्लिक करें
रजिस्ट्रेशन वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q1- सुकन्या का ऑनलाइन कैसे करें?

Ans: अगर आप सुकन्या योजना में आनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में उपर लेख में पूरी जानकारी आसान तरीके दी गई है।

Q2- सुकन्या योजना फॉर्म भरने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Ans: सुकन्या योजना में फॉर्म भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं उन सभी के बारे में उपर लेख में जानकारी दी गई है।

Q3- सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

Ans: सुकन्या योजना में 15 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष बाद समय पूरा होने पर सालाना 8% ब्याज दर से 21 साल के बाद लगभग 5 लाख 58 हजार रुपये मिलेंगे.

Q4- सुकन्या खाता खुलवाने से क्या लाभ है?

Ans: अगर आपके घर में 0 से 10 साल के बीच को कन्या है तो इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना बहुत ही अच्छी याेजना है‚ इसकी मदद से आप बच्ची की पढाई या शादी के लिए अच्छा पैसा जमा कर सकते हैं। इस योजना में 8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। अधिक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढें।

Q5- सुकन्या योजना में उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans: सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आयु सीमा 0 से 10 साल होना चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Q6- सुकन्या खाता कौन सी बैंक में खुलवाना चाहिए?

Ans: बहुत से लोगों का एक सबाल है कि सुकन्या खाता कौन सी बैंक में खुलवाना चाहिए तो आपको बता दें कि सुकन्या योजना में खाता आप एसबीआई‚ पीएनबी‚ बैंक आफ इण्डिया और अन्य कई सरकारी बैंकों में खुलवा सकते हैं।

इसे भी पढें- PM Kisan Yojana List 2023: नई सूची जारी खाते में आएंगे 2000 रुपए

Leave a Comment