Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 की पूरी जानकारी देखें

Join whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान 2023, अनुप्रति योजना में कौन कौन सी कोचिंग है, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लाभार्थी कौन है, अनुप्रति कोचिंग योजना में कितनी राशि मिलती है, अनुप्रति कोचिंग योजना की लास्ट डेट क्या है, मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना क्या है, अधिकारिक वेबसाइट, पात्रता, दस्तावेज, आनलाइन आवेदन कैसे करें‚ हेल्पलाइन नंबर।

नमस्‍कार दोस्‍तों आज के इस लेख में हम राजस्थान सरकार द्‍वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। दरअसल राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए साल 2005 में मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान की शुरुआत कर दी गई थी। इस योजना का लाभ प्राप्‍त करने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढें।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2023

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 (Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana) की पूरी जानकारी यहां पर मिलेगी। आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या 15000 से बढ़ाकर 30000 कर दी है। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 राजस्थान का लाभ 30000 विद्यार्थियों को मिलेगा।

इससे आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्राप्त होगी। Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 तक कर सकते हैं। राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

राजस्थान राज्‍य के आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब विद्यार्थियों को प्रोफेशनल कोर्सेज एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी कराने के लिए इस योजना को शुरू किया गया ई है। इसमें पदों की संख्या 30,000 होने से अधिक संख्या में उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। Anuprati Coaching Yojana 2023 Apply Online,राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 form, Rajasthan CM Anuprati Coaching Yojana 2023, Anuprati Coaching Yojana 2023 Last date, Mukhyamantri‚ Rajasthan Nishulk Coaching Scheme Eligibility Criteria, Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 Application form date‚ Anuprati Coaching Yojana Selection Process, राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के तहत गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढने का मौका मिल रहा है।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Rajasthan in Hindi (राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2023)

योजना का नामराजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना
लेख का प्रकारराजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का लाभ कैसे प्राप्त करें
साल2023
राज्यराजस्थान
कब शुरू हुई2005
किसने शुरू कीतत्कालीन मुख्यमंत्री ने
योजना का उद्देश्यगरीब विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत आर्थिक सहायता करना
लाभार्थीराजस्थान राज्य के स्थाई निवासी हो
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर1800 180 6127
ऑफीसियल वेबसाइटhttps://sje.rajasthan.gov.in/

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना क्या है? (What is Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023)

राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 (चीफ मिनिस्टर अनुप्रति कोचिंग योजना) राजस्थान सरकार द्‍वारा साल 2005 में केवल राजस्‍थान राज्य में शुरू की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान राज्‍य के अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), ओबीसी (OBC) और सामान्य (Genral) समुदाय के बीपीएल परिवारों के होनहार विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे राजस्थान सिविल सर्विस, इंडियन सिविल सर्विस‚इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, आईआईटी, सीपीएमटी, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अलाबा इंजीनियरिंग और मेडिकल आदि में सिलेक्शन की तैयारी के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में पैसे उपलब्ध करवाए जाएंगे, ताकि सभी होनहार विद्यार्थी कोचिंग की सुविधा का लाभ उठा कर अपने सपनों को साकार कर सकें।

अनुप्रति कोचिंग योजना (Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana) के तहत ऑल इंडिया सिविल सर्विस परीक्षा में अलग-अलग लेवल पर पास होने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के होनहार छात्र और छात्राओं को सरकार के द्वारा रू० 100000 की आर्थिक सहायता प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।

हालांकि यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (sc-st) तथा अन्‍य पिछड़ा वर्ग के ऐसे ही विद्यार्थियों को मिलेगी जिनके परिवार की सालाना आय रू० 200000 से अधिक न हो। यही नहीं राजस्थान में मेडिकल और इंजीनियरिंग के प्रतियोगी परीक्षा में जो विद्यार्थी सफल होंगे, उन्हें मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के दौरान रू० 10000 की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान का उद्देश्य

जैसाकि हम सब जानते हैं कि हमारे पूरे देश में बहुत ज्‍यादा संख्या में काफी होनहार छात्र और छात्राएं हैं‚ जो पढाई में बहुत ही अच्‍छे हैं‚ लेकिन अपने परिवार की स्‍थिति सही न होने के कारण वह कोचिंग प्राप्‍त नहीं कर पा रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्‍वारा इस योजना को शुरू किया है ताकि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ लेकर वह सभी विद्यार्थी कोचिंग कर अपने सपनों को पूरा कर सकें।

राजस्थान सरकार के द्वारा अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य ही यही है कि इस योजना के तहत राजस्‍थान राज्‍य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछडे वर्ग के होनहार गरीब विद्यार्थी सरकार द्‍वारा चलाई जा रही कोचिंग के लिए आर्थिक सहायता देकर उन्‍हें आगे बढने मौका मिल सकें। ताकि वह विभिन्न सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी को तेज कर सकें।

इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के गरीब विद्यार्थियों को भी लाभ दिया जायेगा इस योजना की माध्यम से राजस्थान राज्य के गरीब छात्र शिक्षा के क्षेत्र में अपना उज्जवल भविष्य बना सकेंगे और राजस्थान राज्‍य‚ अपने परिवार और समाज का नाम रोशन कर सकें।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लाभ

  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का फायदा केवल राजस्थान राज्य के आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के होनहार विद्यार्थियों को मिलेगा।
  • इस योजना के तहत सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन के रूप में रू100000 दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के होनहार विद्यार्थियों को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • बीपीएल श्रेणी में आने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के परिवारों के ऐसे विद्‍यार्थी जिन्होंने अंतिम एग्जाम में 85% अंक हासिल किए हुए हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए रू० 65000 एवं मुख्य परीक्षा के लिए रू० 30000 और इंटरव्यू के लिए रू5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • राजस्थान राज्‍य और अधीनस्थ सर्विस की प्रतियोगी परीक्षा को पास करने पर 50000 की सहायता दी जाएगी।
  • राजस्थान राज्‍य अधीनस्थ सर्विस कंबाइंड की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर 25000‚ मुख्य परीक्षा पास करने पर 20000 और इंटरव्यू में पास होने पर रू० 5000 मिलेंगे।
  • योजना के तहत टेक्निकल शिक्षा प्राप्त करने हेतु एजुकेशन इंस्टिट्यूट में प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को रू50000 दिए जाएंगे।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana योग्‍यता और पात्रता

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान 2023 का लाभ लेने के लिए योग्‍यता और पात्रता क्‍या होनी चाहिए इसका विवरण कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक राजस्थान राज्‍य का स्‍थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से अधिक होनी चाहिए।
  • वह अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्‍य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवार की श्रेणी में आते हैं‚ योजना हेतु पात्र है।
  • अभ्यर्थियों का मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु चयन 10वीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा।
  • अभ्यर्थी ने प्रतियोगी परीक्षा का निर्धारित चरण पास कर लिया हो अथवा प्रवेश परीक्षा पास कर सूचीबद्ध शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश ले लिया हो।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana) आवश्यक दस्‍तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. शपथ पत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. बीपीएल प्रमाण पत्र

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें। (How to Apply Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023)

अगर आप भी राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है। सभी उम्‍मीदवारराजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए नीचे दी गई Step by Step प्रक्रिया के अनुसार अपना आवेदन आनलाइन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा।
  • होमपेज पर सीधे जाने के लिए इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं।
  • अब होमपेज पर आपको पंजीकरण या रजिस्‍ट्रेशन के ऑप्‍शन क्‍लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके समाने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा‚ जिसे आप पहले डाउनलोड कर लें।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • अब आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही भरें। जानकारी भर जाने के बाद मांगे गये आवश्यक दस्‍तावेजों को फॉर्म से साथ संलग्‍न करें।
  • अब आपको अपने पूर्ण भरे हुए आवेदन फार्म को अपने जिले के जिलाधिकारी कार्यालय में जमा कर दें।
  • इस प्रकार राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का आवेदन पूरा हो जायेगा और आपको मोबाइल नम्‍बर और ईमेल पर इसकी जानकारी मिल जायेगी।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 Selection Process

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के तहत अभ्यर्थियों का चयन 10वीं या 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसमें प्रत्येक जिले का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक लक्ष्य के अनुसार विद्यार्थियों के मेरिट पर चयनित संस्थानों में कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना में लाभान्वित हों में न्यूनतम 50% छात्राएं होंगी। राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का संचालन एसटी वर्ग के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के लिए योजना का संचालन अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा किया जाएगा। ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एससी और एमबीसी के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना अनुप्रति कोचिंग योजना के बारे में हमारी टीम द्‍वारा आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान कर दी गई है। इसके बावजूद भी यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे आपको मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का टोल फ्री नंबर भी दिया गया है, जिस पर संपर्क कर आप जाकनारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर- 1800 180 6127

राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 Latest News

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को निशुल्क गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्राप्त करने के अवसर उपलब्ध होंगे। वर्ष 2023-24 के राज्य बजट में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाकर 30 हजार कर दी गई है। राजस्थान सरकार द्वारा यह योजना 2021 में कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थियों को लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 में अभ्यर्थियों का चयन 10वीं या 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर होगा। राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल 2023 से शुरू हो गए हैं। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 तक रखी गई है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का लाभ सिविल सेवा परीक्षा, आरएएस एग्जाम, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा, सब इंस्पेक्टर, रीट, कॉन्स्टेबल परीक्षा, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, मेडिकल प्रवेश परीक्षा, क्लैट परीक्षा सहित विभिन्न भर्तियों में मिलेगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग की पे मैट्रिक्स लेवल 10 या इससे ऊपर की परीक्षाएं एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे मैट्रिक्स 5 जैसे ऊपर की परीक्षा के लिए लाभ दिया जाएगा। Rajasthan मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवार जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम है और ऐसे आवेदक जिनके माता-पिता लेवल 11 तक का वेतन ले रहे हैं। यह सभी अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन के योग्य हैं।

Important Links

होम पेजयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
ज्वाइन टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q1- Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होंगे?

Ans: राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 तक कर सकते हैं।

Q2- मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है।

Q3- अनुप्रति कोचिंग योजना में कितनी राशि मिलती है?

Ans: योजना के तहत अलग-अलग एग्जाम के लिए अलग-अलग राशि मिलती है। इसकी पूरी जानकारी आर्टिकल में दी गई है।

Q4- मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: सरकार के द्वारा कवर किए गए समुदायों के विद्यार्थियों को योजना का लाभार्थी माना जाएगा।

Q5- मुख्यमंत्री अनुकृति कोचिंग योजना क्या है?

Ans: इस योजना के अंतर्गत सरकार होनहार विद्यार्थियों को कोचिंग पाने के लिए पैसे की मदद करेगी।

Q6- अनुप्रति योजना का लाभ कैसे लें?

Ans: अनुप्रति योजना का लाभ इसमें आवेदन करके लिया जा सकता है।

Q7- अनुप्रति कोचिंग योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans: 1800 180 6127

Leave a Comment

Join Whatsapp