PM Janman Yojana 2024: आज प्रधानमंत्री ने जारी की जनमन योजना की पहली किस्‍त‚ चेक करें

Join whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सोमवार यानि आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (PM-JANMAN) के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के लिए एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी कर दी है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पीएम-जनमन (PM Janman Yojana) योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (PM-JANMAN) के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी कर दी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जी पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

पीएम जनमन योजना क्या है?

आपको बता दें कि केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकारों द्‍वारा हमारे देश में अनेक कल्‍याणकारी योजनाओं को समय समय पर शुरू किया जाता है। ठीक उसी प्रकार प्रधानमंत्री मोदी जी ने पीएम-जनमन (PM-JANMAN) की शुरूआत की है। यह एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य जनजातीय समुदायों को मुख्यधारा में लाना है और उनका विकास करना है।

PM Janman Yojana
PM Janman Yojana

यह योजना 9 संबंधित मंत्रालयों द्वारा देख-रेख किये जाने वाले 11 महत्त्वपूर्ण कार्यप्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जो PVTG वाले गाँवों में मौजूदा योजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेगी। जिसमें पीएम-आवास योजना ग्रामीण के तहत सुरक्षित आवास बनावाना, स्वच्छ पेयजल पहुँचना, बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और पोषण, सड़क एवं दूरसंचार कनेक्टिविटी के साथ-साथ स्थायी आजीविका के अवसर और विभिन्न क्षेत्र शामिल किये गये हैं।

PM Janman Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य

देशभर के 200 जिलों में 22000 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी), बहुसंख्यक जनजातीय बस्तियों और पीवीटीजी परिवार निवास करते हैं‚ जिसका लाभ उन लोगों तक पहुंचने के मकसद से ये योजना की शुरुआत हुई है। योजना के लिए सरकार ने अनुसूचित जनजातियों संबंधी विकास कार्य योजना (डीएपीएसटी) के तहत वित्त वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक 24,104 करोड़ रुपये का बजट बनाया है। इसमें केंद्रीय हिस्सा 15,336 करोड़ रुपये और राज्य का हिस्सा 8,768 करोड़ रुपये का है। इसमें 9 प्रमुख संबद्ध मंत्रालयों/विभाग शामिल हैं।

पीएम-जनमन की कब हुई शुरुआत?

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 15 नवंबर, 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पीएम जनमन (PM Janman Yojana) की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पीएम-जनमन के तहत सरकार आदिवासी समूहों और आदिम जनजातियों तक पहुंचेगी।

लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन नौ मंत्रालयों के माध्यम से 11 अहम हस्तक्षेपों पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच मुहैया कराना है ताकि पीवीटीजी की सामाजिक आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

इस योजना के तहत इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार का यह दावा है कि पीएम-जनमन से जनजातीय समुदाय का जीवन बदल रहा है और इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), जल जीवन मिशन (जेजेएम), पीएम जनमन विकास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पीएम जनजातीय विकास मिशन समेत कई अन्‍य योजनाऐं शामिल है। आइए जानते है कि इन योजनाओं के माध्यम से कितने रुपए खर्च होने है

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण)

पक्का घर स्वीकृत
लागत : 2390 करोड़ रुपए

जल जीवन मिशन (जेजेएम)

गांव में नल से स्वच्छ जल स्वीकृत
लागत : 220 करोड़ रुपए

पीएम जनमन विकास योजना

450 मल्टीपर्पज सेंटर स्वीकृत
लागत : 270 करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

1200 किलोमीटर सड़क स्वीकृत
लागत : 900 करोड़ रुपए

पीएम जनजातीय विकास मिशन

405 वन धन विकास केंद्र स्वीकृत
लागत 20 करोड़ रुपए

संशोधित वितरण क्षेत्र योजना

70 हजार घरों में विद्युतीकरण
लागत : 270 करोड़ रुपए

यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड

206 मोबाईल टावर के माध्यम से 503 गांवों में दूरसंचार सुविधा
लागत : 240 करोड़ रुपए

समग्र शिक्षा अभियान

100 हॉस्टल जनजातीय छात्रों के लिए स्वीकृत
लागत : 125 करोड़ रुपए

आंगनवाड़ी सेवाएं

916 आंगनवाड़ी केंद्र स्वीकृत
लागत : 125 करोड़ रुपए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन

100 मोबाईल मेडिकल यूनिट
लागत : 34 करोड़ रुपए

तो जैसाकि आपने इस लेख में जाना होगा कि पीएम जनमन योजना का क्‍या उद्देश्य है और इस योजना के क्‍या क्‍या लाभ मिलेंगे। इस योजना की पहली किस्‍त देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मादी की द्‍वारा आज लाभार्थियों के खाते में भेजी गई और लाभार्थियों प्रधानमंत्री जी ने बातचीत भी की है।

Leave a Comment

Join Whatsapp