Atta Chakki Machine Yojana : गांव वालों को आटा चक्‍की के लिए सरकार देगी भारी छूट‚ यहां करें आवेदन

Join whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Atta Chakki Machine Yojana : सरकार की ओर से किसानों सहित ग्रामीण व शहरी युवक-युवतियों को उद्योग लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। इसके तहत 35 प्रतिशत सब्सिडी सरकार दे रही है। एक व्यक्ति इस योजना के तहत 10 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (Prime Minister Micro Food Industry Upgradation Scheme) (पीएमएफएमई) चलाई जा रही है। इस योजना की लिस्ट में जिन उद्योगों के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है उसमें आटा चक्की उद्योग भी शामिल है। इस योजना के तहत आप आटा-चक्की का उद्योग लगाने के लिए सरकार से अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत आपको आटा-चक्की की लागत का 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।

आज हम मुख्यमंत्री योजना वेबसाइट के माध्यम से आपको आटा-चक्की के लिए सरकार से अनुदान का लाभ किस प्रकार मिलेगा‚ कौन कौन से दस्‍तावेजों की आवश्यकता होगी और इसका आवेदन कहां से और कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे प्रदान की गई है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्‍तार से।

कितनी मिलेगी आटा चक्की पर सब्सिडी

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग योजना के तहत खाने-पीने की वस्तुओं का उद्योग लगाने पर सरकार की ओर से 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के तहत उद्योग के आधार पर आपको सरकार से अधिकतम 10 लाख रुपए तक सब्सिडी मिल सकती है। इस योजना के तहत सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने पर सिविल कंस्ट्रेक्शन के साथ ही मशीनरी का भी ऋण दिया जा रहा है। इस योजना हेतु इच्छुक व्यक्ति आवेदन करके आटा चक्‍की योजना में सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढें: PM Kisan Yojana: अभी अभी आई पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर बड़ी खबर, इस दिन आएगी 14वीं किस्त, जानिए यहां

योजना के तहत किन उद्योगों के लिए मिल सकती है सब्सिडी

इस योजना के तहत आप आटा चक्की कार्य के अलावा बिस्कुट बेकरी, डबल रोटी‚मसाला पिसाई मशीन, पापड़ बनाना, दूध पैकिंग, दूध क्रीम या ब्रेड बनाना, आचार बनाना, घी बनाना, पनीर, नमकीन, सैवई सहित अन्य खाद्‌य वस्तुओं का उद्योग स्थापित करने के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप यह उद्योग अपनी स्वयं की जमीन या किराये की जमीन पर लगा सकते हैं।

इस योजना में आवेदन कहां और कैसे करें

योजना के तहत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करने से पहले प्रोजेक्टर रिपोर्ट तैयार करवानी होगी। कृषि विपणन विभाग स्तर पर प्रोजेक्ट के लिए अधिकारी की नियुक्ति की गई है। प्रोजेक्टर फाइल तैयार करवाने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। आपको आवेदन के साथ प्रोजेक्टर रिपोर्ट विभाग को देनी होगी। प्रोजेक्टर रिपोर्ट ऑनलाइन ही कृषि विपणन विभाग की ओर से बैंक को भेजी जाएगी। बैंक की ओर से कार्रवाई पूरी करने के बाद आपको ऋण स्वीकृत कर दिया जाएगा।

इसे भी पढें: Pan Card Update: सरकार का बड़ा फैसला इन लोगों के पैन कार्ड किये निरस्‍त‚ सही करने के लिए तुरन्‍त कराएं ये जरूरी काम

इस योजना में इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

कृषि विपणन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों का विवरण यहां दिया गया है।

  • आधार कार्ड
  • का पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण-पत्र
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • आय प्रमाण-पत्र
  • बैंक खाता पासबुक की कॉपी
  • जीएसटी नंबर
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर हो
  • शैक्षिणिक योग्यता कम से कम 8वीं पास होना अनिवार्य है।

योजना की अधिक जानकारी हेतु संपर्क यहां करें

योजना की अधिक जानकारी के लिए के लिए आप कृषि विपणन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिला स्तर पर नियुक्त डीआरपी से भी इस योजना की जानकारी ले सकते हैं। वहीं आप हनुमानगढ़ कृषि उपज मंडी समिति के सचिव सीएल वर्मा जिन्हें डीएलसी बनाया गया है उनसे भी इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढें: Ration Card Update News : पटना के 8.39 लाख राशन कार्ड धारक मुफ्त अनाज से हो सकते वंचित‚ अगर ये काम नहीं किया जो निरस्‍त होगा राशन कार्ड

इसे भी पढें: Balika Samridhi Yojana : केंद्र सरकार द्‍वारा बेटियों के लिए, मिलेगा छात्रवृति का लाभ, जानें कैसे करें आवेदन

Leave a Comment

Join Whatsapp