उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान 2023: गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें?

Join whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें : यूपी के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा गन्‍ने के दामों में बढ़ोतरी करने का ऐलान जारी किया गया है। इसके साथ ही राज्य के किसान एवं चीनी व्यापारियों हेतु पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। राज्य के किसान भाइयों के लिए सबसे बड़ी समस्या UP Ganna Payment समय पर ना है। इस समस्या का समाधान करने के लिए हेतु राज्य सरकार ने गन्ने की खरीद के 14 दिन बाद चीनी मिलों हेतु खेतों में पैसे भेजने का नियम बनाया है। जिससे कि प्रत्येक किसान भाई को पहले चीनी और खाद्य पदार्थ मिलेंगे। उसके पश्चात ही खाते में पैसे भेजे जाएंगे। चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल एप को शुरू किया गया है।

दोस्‍तों इससे पहले आर्टिकल मे हम आपको गन्ना पर्ची कैसे देखें 2022 के बारें पूरी जानकारी दी गई है अगर आपको नहीं पता की कैसे देखते है तो इस लिंक का उपयोग कर देख सकते हैं गन्ना पर्ची कैसे देखें 2022 लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे‚ जिसकी मदद से आप अपने गन्‍न भुगतान से जुडी हर एक जानकारी प्राप्‍त कर सकेंगे। इसलिए आज इस आर्टिकल को पूरा नीचे तक अवश्य पढ़े।

गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें
गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें

गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें– UP Ganna Payment 2022-23

आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ जी द्वारा भारतीय किसान यूनियन के नेताओं से मुलाकात की गई है। जिसमें किसानों के यूपी का पिछला बकाया गन्ना भुगतान करने का मूल्य बढ़ाया जाए और एमएसपी को कानून बनाने हेतु विशेष बातों पर चर्चा की गई है हलाली मीटिंग में किसान प्रतिनिधि मंडल की ओर से समस्याएं रखी गई है। जिसमें गन्ने का भुगतान को लेकर जल्द से जल्द करने का आश्वासन दिया गया है। उत्तर प्रदेश में 2019-20 में 112 चीनी मिलों का संचालन किया गया था।

यूपी राज्य का कुल गन्ना क्षेत्रफल 26.80 लाख हेक्टेयर है। 811 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादकता है। गत वर्ष की तुलना में जो 6 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। राज्य में 1118.02 लाख टन गन्ने की पेराई करते हुए 126.37 लाख टन चीनी का उत्पादन 119 चीनी मिलों द्वारा किया गया था। इस समय सबसे अधिक गन्ना पराई और चीनी उत्पादन का रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट के आधार पर ही हर साल गन्ना कटाई के वक्त लगभग 9000 सालों का परीक्षण करने की औसत उत्पादक का गन्ना सर्वे के आधार पर तैयार किया जाता है।

उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान विवरण

योजना का नामUP Ganna Payment
वर्ष 2022
विभाग चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग
उद्देश्यउत्पादन चीनी एवं सूचनाओं के साथ गन्ना पेराई की जानकारी को एकत्रित करना
लाभार्थीयूपी राज्य के गन्ना किसान
जानकारी उपलब्ध होने की प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://caneup.in/

UP Ganna Payment का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग का मुख्य उद्देश्य यूपी में चीनी मिलों द्वारा गन्ना पेराई उत्पादन की सभी जानकारी और सूचनाओं को एकत्रित करना है। इसके साथ ही विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करते हुए उपज का आकलन एवं स्थित के अनुसार समय-समय दिशा निर्देश जारी करना है। इसके साथ ही मिलों द्वारा गन्ना मूल्य की सूचना को एकत्रित करना है। गन्ना फसल तैयार करने हेतु किसानों को कड़ी मेहनत करनी होती है। इसलिए अपेक्षा की जाती है कि उनकी फसल का अच्छा मूल्‍य मिले। किसानों को कन्‍हीं दौड भाग न करनी पडे इसके लिए सरकार ने पूरी पारदर्शिता लाने के लिए आधिकारिक पोर्टल व गन्‍ना एप को शुरू किया है। इससे किसानों का समय और पैसे दोंनो की बचत होगी और घर बैठे गन्‍ना की हर एक जानकारी अपने मोबाइल पर ले सकते हैं।

गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें
गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें

Uttar Pradesh Ganna Bhugtan के महत्वपूर्ण बिंदु

  • यूपी राज्‍य के गन्‍ना किसानों को आधिकारिक पोर्टल व एप के माध्यम से पूरी जनकारी ले सकते हैं।
  • प्रदेश के गन्‍ना किसानों को कीटनाशक‚ कृषि निवेश‚ उर्वरक एवं मशीनरी आदि उपलब्‍ध कराने का कार्य क्षेत्र की गन्‍ना समितियों को दिया गया है।
  • राज्य सरकार द्वारा सरकारी एवं निजी मिलों से लगभग 120000000 का भुगतान गन्ना किसानों को प्राप्त किया जाएगा।
  • प्रदेश के लगभग 28 लाख हेक्टेयर के क्षेत्रफल में गन्ने का उत्पादन किया जाएगा।
  • राज्य के जिलों में लगभग 27 लाख टन चीनी के उत्पादन करने के लिए 1119 लाख टन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • उत्तर प्रदेश में सरकार ने हाल ही में चीनी मिलों द्वारा 2022 को खरीदने वाले का भाव 350 प्रति क्विंटल कर दिया गया है। जो कि पिछले रेट से काफी अधिक है।

इसे भी पढिऐ- PM Awas Yojana Gramin Beneficiary Status कैसे देखें?

UP Ganna Payment ऑनलाइन कैसे देखें

जैसे कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने का भुगतान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक पोर्टल और गन्‍ना ऐप जारी कर दिया गया है। जिसकी मदद से हर किसान घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल या कम्‍प्‍यूटर के द्‍वारा UP Ganna Payment की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश गन्ना पेमेंट कैसे चेक देेखें?

  • सबसे पहले आपको यूपी गन्‍ना विभाग की अधिकारिक वेबसाइट https://caneup.in पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर सीधे जाने के लिए इस लिंक का उपयोग करें
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलेगा।
  • होमपेज पर आपको सबसे उपर “डाटा देखने के लिए कैप्चा डाले” के कालम में कैप्‍चा कोड डाल कर व्‍यू के बटन पर क्‍लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपना जिला‚ फैक्‍ट्री का नाम‚ अपने गांव‚किसान को चुनें।
  • इसके बाद दिये गये OK के बटन पर क्‍लिक करें।
  • अब आपके सामने गन्‍ना से सम्‍बन्‍धी पूरा विवरण दिखाई देगा। जिसमें आप भुगतान का स्‍टेट्स भी देख सकते हैं।

UP Ganna Payment ऑनलाइन कैसे देखें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गन्ने का भुगतान से संबंधित जानकारी को ऑनलाइन कर दिया गया है। किसान भाई अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से देख सकते हैं। किसानों की विभिन्न समस्याओं को दूर करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप तैयार किया है। जिसकी मदद से राज्‍य किसान घर बैठे अपने मोबाइल से 5 मिनट में गन्‍ना से सम्‍बन्‍धी पूरा विवरण आसानी से देख सकते हैं।

सारांश:

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें? | उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान 2023 के बारे में जो जानकारी प्रदान की गई है। मुझे उम्मदी है कि आप इस दी गई जानकारी से पूरी तरह से संतुष्ट हुए होंगे। अगर यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अन्य इसी प्रकार की जानकारी के लिए इस वेबसाइट को चेक करते रहें ताकि सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंच सके। धन्यवाद

Important Links

होम पेजयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
ज्वाइन टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

वीडियो यहां से देखें

इसे भी पढें- गन्ना पर्ची कैसे देखें 2023?

2 thoughts on “उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान 2023: गन्ना पेमेंट कैसे चेक करें?”

  1. Can you be more specific about the content of your article? After reading it, I still have some doubts. Hope you can help me.

    Reply
  2. Your article gave me a lot of inspiration, I hope you can explain your point of view in more detail, because I have some doubts, thank you.

    Reply

Leave a Comment

Join Whatsapp